Last updated on February 10th, 2025 at 10:35 am
उपभोक्ता के फायदे को देखते हुए TRAI ने Tariff नियम लागू किए हैं। इसके मुताबिक, मोबाइल Service Provider Companies को उन उपभोक्ता के लिए वॉयस कॉल और एसएमएस Recharge कूपन देने होंगे जो Data का इस्तेमाल नहीं करते हैं। अब कंपनियां इंटरनेट डाटा, वॉयस कॉल और एसएमएस रिचार्ज कूपन मुहैया कराती हैं। साथ ही TRAI ने स्पेशल रिचार्ज कूपन पर 90 दिन की सीमा को हटाकर 365 दिन कर दिया है।
उपभोक्ता के साथ और क्या चुनौतियां जुड़ी हैं?
जिस तरह से आप सिर्फ कॉल कर सकते हैं और कार्ड ले सकते हैं और अगर आपको दूसरी सेवाएं नहीं चाहिए तो कोई बात नहीं। 10 रुपये वाले रिचार्ज Plan की यह सौगात बड़े उपभोक्ता के लिए गेम चेंजर साबित हो सकती है। इसके साथ ही छोटा रिचार्ज यानि 10 रुपए का रिचार्ज वो भी शुरू करने की बात कही गई है। इसके पीछे कारण ये है कि बैलेंस बीच में ना रखा जाए, कंपनी थोड़ा Top-up या मिनिमम Incoming के साथ बैलेंस रख सकती है और कंपनियों को कहा गया है कि वो जल्द से जल्द अपने प्लान में बदलाव करें और हमारी जानकारी के मुताबिक ये अगले साल से शुरू हो जाएगा। तो ये उन सभी लोगों के लिए एक बड़ी और अच्छी पहल है जो अपने फोन का इस्तेमाल सिर्फ कॉल करने के लिए करते हैं ना कि इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए।
TRAI के चेयरमैन अनिल कुमार लाहोटी ने एक्सक्लूसिव बातचीत में कहा ग्राहकों को तोहफा दिया। स्पेशल टैरिफ Voucher को हम कैसे समझें? और यह कब तक लागू रहेगा? हमारे यहां यह जरूरत काफी समय से आ रही है कि कई टेलीकॉम Subscribers के पास Smart और Feature Phone नहीं है और उन्हें Data की जरूरत नहीं है। जबकि स्टैंडर्ड एसटीवी या स्पेशल टैरिफ वाउचर डेटा के साथ उपलब्ध थे। तो इस समस्या के समाधान के लिए TRAI ने एक Consultation किया और उस कंसल्टेशन के आधार पर टैरिफ Order और टेलीकॉम कंज्यूमर Protection Regulation जारी किया है। जिसके तहत हर टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर को वॉयस और एसएमएस के लिए कम से कम एक वाउचर एक वाउचर दिया जाएगा। हम अनचाहे संचार और स्पैम में भी लगातार कदम उठाते देख रहे हैं। कंसल्टेशन कहां तक जा रहा है और टेलीकम्युनिकेशन कमर्शियल कम्युनिकेशन Customers प्रेफरेंस रेगुलेशन में संशोधन के लिए आरआई और इस कंसल्टेशन में पूरी कंसल्टेशन प्रक्रिया पूरी हुई।